Getting My सुबह के समय लहसुन खाने के फायदे To Work

Wiki Article



क्या लहसुन खाना सेहत के लिए अच्छा होता है?

लिवर को धीरे-धीरे खराब करती हैं रोजाना खाई जाने वाली ये चीजें, कहीं आप तो नहीं खाते?

डायटरी फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट होने के साथ ये मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने और भोजन को पचाने में सहायता करते हैं.

पेट में होने वाली कीड़ो की समस्या से छुटकारा दिलाने में भी लहसुन मददगार होता है। इसके लिए लहसुन की कलियों को छीलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर शहद के साथ दिन में दो से तीन बार एक हफ्ता तक सेवन करने से पेट में होने वाले कीड़ों से छुटकारा मिलता है।

आगे जानते हैं कि लहसुन को अधिक समय तक सुरक्षित कैसे रखा जा सकता है।

हर रोज खाली पेट कच्ची या सूखी लहसुन की कली का सेवन कर सकते हैं। बस उपयोग करने से पहले डॉक्टरी सलाह जरूर लें।

डीएनए हिंदी: तंदूरी व्यंजन एक पारंपरिक भारतीय खाना पकाने की शैली है जिसमें तंदूर में खाना पकाने से पहले उसे दही और मसालों के मिश्रण में मिलाया जाता है. यह अपने विशिष्ट स्वादों और तंदूर की गर्मी से मिलने वाले सिग्नेचर स्मोकी स्वाद के लिए जाना जाता है. जहां तंदूरी खाना लोकप्रिय है और व्यापक रूप से इसका आनंद लिया जाता है, वहीं स्वास्थ्य पर इसके प्रभाव के बारे में कई सवाल भी उठते हैं.

जापानी एंबेसडर को बेहद पसंद आया भारतीय खाना, गोलगप्पे, बाटी चोखा के साथ लिए बनारसी पान के मजे- यहां देखें वीडियो

राजमा की सब्‍जी खाने में चटपटी और पोषक तत्‍वों से भरपूर होती है। गर्मी में राजमा खाने से इम्‍यून‍िटी बढ़ती है और सेहत को कई फायदे म‍िलते हैं। 

सुबह खाली पेट एक कटोरी पपीता खाने के फायदे जान दंग रह जाएंगे आप, सिर्फ ये लोग get more info न करें सेवन

हाई बीपी से छुटकारा मिलता है - अगर सुबह के समय खाली पेट लहसुन का सेवन किया जाए तो इससे हाई बीपी में आराम मिलता है। क्योंकिलहसुन ब्‍लड सर्कुलेशन को कंट्रोल करने में काफी मददगार है। हाई बीपी की समस्‍या से जूझ रहे लोगों को रोजाना लहसुन खाने की सलाह दी जाती है।

आयुर्वेद जड़ीबूटी जड़ीबूटी आयुर्वेदिक उपचार

डायबिटीज के लक्षणों को कम करने के लिए लहसुन के फायदे जाने जाते हैं। अध्‍ययनों से पता चलता है कि व्‍यक्ति द्वारा नियमित रूप से लहसुन का सेवन करना लाभकारी होता है। क्‍योंकि लहसुन खून में ग्‍लूकोज ओर ट्राइग्लिसराइड के स्‍तर को कम कर सकता है। इसके अलावा पोषक तत्‍वों से भरपूर लहसुन के फायदे शरीर में इंसुलिन संवेदनशीलता में भी वृद्धि कर सकते हैं। इस तरह से आप भी अपने शरीर में रक्‍त शर्करा के स्‍तर को कम करने लहसुन के फायदे प्राप्‍त कर सकते हैं। डायबिटीज के घरेलू उपाय के लिए लहसुन एक अच्‍छा विकल्‍प है।

एलियम सैटाइवम या लहसुन का उपयोग मसाले और जड़ी बूटी या दवा के रूप में किया जाता है। सामान्‍य रूप से लहसुन का उपयोग सर्दी खांसी और सामान्‍य त्‍वचा रोगों को दूर करने के लिए किया जाता है। इसके अलावा कई गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं जैसे मधुमेह, कैंसर आदि को दूर करने में भी लहसुन के फायदे होते हैं। आइए जानते हैं इस औषधीय जड़ी बूटी के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ क्‍या है।

Report this wiki page